Post Office Monthly Income Scheme: पोस्ट ऑफिस की इस योजना से आपको मिलेगी हर महीने कमाई

Post Office Monthly Income Scheme: दोस्तो आज के लेख में हम आपको Post Office Monthly Income Scheme के विषय में जानकारी प्रदान करेंगे। हम आपको बताएंगे कि डाकघर मासिक आय योजना क्या है, इस योजना का उद्देश्य क्या है इसके लाभ क्या है इस योजना में आवेदन हेतु आवश्यक दस्तावेज क्या है तथा इस योजना के तहत अकाउंट कैसे खोलें इन सभी विषयों पर हम आपके संपूर्ण जानकारी देंगे। अंत तक लेख को अवश्य पढ़ें।

Post Office Monthly Income Scheme
Post Office Monthly Income Scheme

Post Office Monthly Income Scheme

Post Office Monthly Income Scheme योजना का पहल सरकार द्वारा किया गया है। जिसके तहत आप अपने परिवार के हर महीने निश्चित आमदनी की व्यवस्था कर सकते हैं। इस योजना के तहत आप जो पैसा जमा करेंगे, उसके बदले में 5 साल तक हर महीने आमदनी प्राप्त होगी। ये आमदनी आपको  ब्याज के रूप में प्राप्त होती  है।इस योजना के तहत जो पैसा आपने शुरू में जमा किया था, वह भी 5 वर्ष बाद वापस प्राप्त हो जाता है।

इस प्रकार आपकी जमा की हुई राशि भी पूर्ण रूप से बची रहती है और हर महीने आपको एक निश्चित आमदनी भी प्राप्त होती रहती है। अर्थात दोस्तो इस स्कीम के तहत आप हर महीने ₹ 5,325 से लेकर ₹8,875 तक प्राप्त कर सकते हो।

 पोस्ट ऑफिस की किसी भी ब्रांच में आप इसका खाता खुलवा सकते हैं।

Post Office Monthly Income Scheme के तहत कितनी धन राशि जमा करना होगा 

Post Office Monthly Income Scheme के तहत आप कम से कम 1000 रुपए से लेकर अधिकतम 9 लाख रुपए तक धनराशि जमा कर सकते हैं। जमा की  हुई जो भी राशि हो, वह 1000 रुपए के गुणक में ही होनी चाहिए।  दोस्तो यदि दो या तीन लोग मिलकर, Joint Account खुलवाते हैं तो अधिकतम 15 लाख रुपए तक राशि को जमा किया जा सकता हैं।

आपकी जानकारी के लिए बता दे की Joint account होने पर भी, हर खातेदार के नाम बराबर-बराबर पैसा जमा होना चाहिए और किसी एक व्यक्ति का शेयर 4.5 लाख रुपए से अधिक नहीं हो सकता हैं।

Post Office Monthly Income Scheme के तहत ब्याज दर 

Post Office Monthly Income Scheme पर वर्तमान समय में  7.4 % सालाना के रेट के हिसाब से ब्याज प्राप्त होता  है। आपके जानकारी के लिए बता दे कि सरकार, हर तीन महीने पर  डाकघर की बचत योजनाओं की नई ब्याज दरों की घोषणा करती रहती है। किंतु  आपके अकाउंट पर पूरे 5 साल तक वही ब्याज दर लागू रहती है, जो अकाउंट खोलते समय थी। बीच में  यदि ब्याज दर बदलता है तो, पहले  से खुले हुए अकाउंट्स पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता है और आपको पहले से निर्धारित आमदनी हर महीने प्राप्त होती  रहेगी, जो की ₹5,325 से लेकर ₹8,875 तक हो सकती है।

Post Office Monthly Income Scheme हेतु योग्यता

इस Post Office Monthly Income Scheme के तहत निम्नलिखित व्यक्ति अपना खाता खुलवा सकते है:

  • कोई भी नागरिक जो भारतीय हो।
  • 10 साल से ऊपर बच्चा भी अपना खाता खुलवा सकता हैं।
  • मानसिक रूप से कमजोर व्यक्ति के लिए भी उसके अभिभावक की ओर से अकाउंट खोला जा सकता है। 
  • नाबालिक बच्चे के लिए भी guardian  के रूप में खाता खुलवा सकते है।

Post Office Monthly Income Scheme के तहत खाता खोलने हेतु आवश्यक दस्तावेज 

आपको Post Office Monthly Income Scheme के तहत निम्नलिखित दस्तावेजों की अवश्यकता होगी:

  • आधार कार्ड
  • आवास प्रमाण पत्र
  • पैन कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फोटो 

Post Office Monthly Income Scheme के तहत joint account 

Post Office Monthly Income Scheme के तहत आप ज्वाइंट अकाउंट भी खोल सकते हैं। ज्वाइंट अकाउंट दो प्रकार के होते हैं:

1.Joint A type account

2. Joint B type account 

1.Joint A Type Account:

 Joint A Type Account एक विशेष प्रकार का खाता है जिसमें दो या दो से अधिक लोगों के नाम पर खाता खोला जाता है। इस खाते में सभी संबंधित पक्षों को संयुक्त खाता धारक के रूप में मान्यता होती है। इसके लाभ में शामिल हैं यह कि इसमें दोनों धारकों को खाते का प्रबंधन करने की अनुमति होती है और इसे साझा खर्च करने की सुविधा होती है।

2. Joint B Type Account:

Joint B Type Account एक विशेष प्रकार का खाता है जिसमें दो या दो से अधिक लोगों के नाम पर खाता खोला जाता है। इस खाते में सभी संबंधित पक्षों को संयुक्त खाता धारक के रूप में मान्यता होती है। इसके लाभ में शामिल हैं यह कि इसमें दोनों धारकों को खाते का प्रबंधन करने की जरूरत नहीं होती है और इसमें कोई एक खाताधारक signature करके पैसे निकाल सकता हैं।

Note: यदि कोई अकाउंट पहले से single account है तो उसे बाद में ज्वाइंट अकाउंट किया जा सकता है, ठीक उसी प्रकार ज्वाइंट अकाउंट को सिंगल अकाउंट में ट्रांसफॉर्म किया जा सकता हैं।

और योजनाएँ

FAQ ‘s

Q. 1: क्या post office monthly income salary के तहत खुले हुए अकाउंट को बंद किया जा सकता हैं?

Ans:  वैसे तो इस योजना के तहत बीच में अकाउंट नही बंद कर सकते आपको 5 साल तक अकाउंट को चलन होगा लेकिन यदि आप बंद करते है तो कुछ terms and conditions फॉलो करके बंद कर सकते हैं।

Q. 2: यदि खाताधारक की बीच में मृत्यु हो जाती है तो MIS Scheme के पैसे कैसे प्राप्त कर सकते हैं?

Ans: यदि ऐसा होता है तो खाताधारक के कानूनी वारिश को MIS Scheme की धन राशि प्राप्त होगी।

अंतिम शब्द

दोस्तो हम आशा करते हैं कि आपको Post Office Monthly Income Scheme के विषय पर सम्पूर्ण जानकारी प्राप्त हो गई होगी। इस लेख के माध्यम से हमने आपको बताया की पोस्ट ऑफिस MIS क्या है? इसका लाभ क्या है, आवश्यक दस्तावेज क्या है, ब्याज दर क्या है, खाता खोलने हेतु योग्यता क्या है। हम आशा करते हैं आपको सभी विषय पर जानकारी प्राप्त हो गई होगी। यदि आपके मन में कोई प्रश्न हैं तो आप कमेंट बॉक्स में बता सकते है। अंत तक लेख पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद।

Leave a Comment